प्रत्याशियों का भविष्य सीलबंद करने के लिए लतरी का किया जाएगा उपयोग लतरी की छह लाख नग और चार लाख मोमबत्तियों का उपयोग

0

मुंबई : लोकसभा चुनाव के मतदान के बाद विभिन्न प्रत्याशियों का भविष्य विविध इलेक्ट्रॉनिक मतदान मशीन में सील होगा. इलेक्ट्रॉनिक मतदान मशीन, उसका कंट्रोल यूनिट और इस बार उपयोग में लाए जानेवाले वीवीपैट मशीन के साथ अन्य सामग्री को सीलबंद रखने के लिव इस बार लतरी (खेसारी) का उपयोग किया जाएगा. इसके लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर 6 नग के अनुसार 6 लाख 81 हजार नगों की उपयोग होगा. इतने बड़े पैमाने पर लतरी का उपयोग चुनाव काल में पहली बार हो रहा है.

जब्ती की कार्रवाई हो तथा दस्तावेज, सबूत सीलबंद करना हो, सरकारी कार्रवाई में लतरी की मुहर महत्वपूर्ण होती है. सार्वत्रिक चुनाव में मतदान के बाद मतदान यंत्र और उससे संबंधित सामग्री मतगणना तक सुरक्षित रखने के लिए सीलबंद की जाती है. इसके लिए लतरी की भूमिका महत्वपूर्ण होती है. इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के साथ उसका कंट्रोल यूनिट, वीवीपैट मशीन, मतदाताओं के नाम और हस्ताक्षर की सूची आदि सामग्री मतदान के समय के बाद सीलबंद की जाती है. मतगणना के बाद यह सील खोला जाता है.

इससे पहले कागजी मतपत्रिका द्वारा मतदान होने में कारण मतपेटी और अन्य सामग्री सीलबंद की जाती थी. लेकिन इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन आने के बाद इन मशीनों का कंट्रोल युनिट, वीवीपॅट मशीन भी सील किया जाता है. वोटिंग मशीन और अन्य अनुषंगिक सामग्री सीलबंद करने की कामगिरी मतदान प्रक्रिया में सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है. यह सब सामग्री रखने के लिए आऊटर पेपर, ग्रीन पेपर और वीवीपॅट के लिए पिंक पेपर का उपयोग किया जाता है. उसपर लतरी लगाकर सीलबंद किया जाता है. इसके लिए इस बार प्रत्येक मतदान केंद्र के लिए 6 नग के अनुसार राज्य में 6 लाख 81 हजार 800 नग लतरी मांगी गई हैं. भारतीय सुरक्षा मुद्रणालय की ओर से यह लतरी केंद्रीय चुनाव आयोग के मार्फत राज्य की ओर भेजी जाती हैं.

इस लतरी के माध्यम से वोटिंग मशीन सीलबंद की जाती है. उसे गलने के लिए मोमबत्तियां आयोग की ओर से दी जाती है. इतने बड़े पैमाने में लतरी गलने के लिए 4 लाख 55 हजार मोमबत्तियों की मांग राज्य की ओर से केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर की गई हैं. इसके साथ ही कागज, पेन्सिल, इरेजर स्याही आदि सामग्री बड़े पैमाने पर मांगी गई हैं.

अगले पाच सालों के लिए जनप्रतिनिधी कौन होगा? इसका भविष्य इन वोटिंग मशीन में सुरक्षित तरीके से रखने के लिए सम्पूर्ण चुनाव प्रक्रिया में लतरी का बड़ा उपयोग होगा.

IANS.

 

Share.

About Author

Maintain by Designwell Infotech